अयोध्या बनेगी दुनिया की नं.1 सिटी

user 17-Jan-2024 Business

 लोगों को 22 जनवरी का बेसबरी से इंतजार है, क्योकि उस दिन श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के कपाट आम लोगों के लिए खुलने वाले हैं. लोग इसे भगवान राम की अयोध्या वापसी के तौर पर भी देख रहे हैं. यह तक की इस दिन दिवाली मानाने का बेसबरी से इंतजार है.

लेकिन ये केवल आधी खबर है बाकि की खबर यह की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अयोध्या के लिए प्रधानमंत्री मोदी का मास्टर प्लान तैयार हो चुका है इस प्लान में क्या है खास आइये जानते है

अयोध्या के मास्टर प्लान-2031 के मुताबिक इसका रीडेवलपमेंट 10 साल में पूरा होगा. टीओआई की एक खबर के मुताबिक राम मंदिर के उद्घाटन के बाद हर दिन करीब 3 लाख पर्यटकों के अयोध्या पहुंचने का अनुमान है. इतने लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए यहां के रीडेवलपमेंट पर करीब 85,000 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

अयोध्या को नया लुक देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की 37 एजेंसियां पहले ही काम कर रही हैं. इसके लिए करीब 31,660 करोड़ रुपए का बजट रखा गया है. एनएचएआई 10,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट संभाल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार 75,00 करोड़ रुपए की करीब 34 परियोजनाओं पर पहले से काम कर रही है. वहीं एयरपोर्ट, रेलवे और हाईवे का विकास अलग हो रहा है.

अयोध्या को वर्ल्ड सिटी बनाने का विजन डॉक्युमेंट दिक्षू कुकरेजा ने तैयार किया है. राम मंदिर खुलने के बाद यहां एक नागरिक पर 10 पर्यटक का अनुपात होगा. इसलिए सरकारी गेस्ट हाउस, होटल और कमर्शियल कॉम्प्लेक्स यहां विकसित किए जाने हैं. ये हर तरह के पर्यटक की जरूरत को पूर करने वाले होंगे.

दोस्तों अयोध्या नगरी के इस मास्टर प्लान से भारत की न सिर्फ पूरी दुनिया में साख बढ़ेगी, साथ ही साथ यह  हमारे देश की अर्थव्यवस्था को आँतरिक रूप से मजबूत भी करेगा।

हल्ला बोल एक्सप्रेस
https://www.hallabolexpress.com/ 

Related Post

Polular post