नासा के एमआरओ अंतरिक्ष यान ने मार्स क्रेटर में रंगीन चट्टानों की तस्वीरें लीं

user 08-Sep-2022 Technology

नासा के एमआरओ अंतरिक्ष यान ने मार्स क्रेटर में रंगीन चट्टानों की तस्वीरें लीं

 

नासा के मार्स रिकोनिसेंस ऑर्बिटर (एमआरओ) ने दो अतिव्यापी प्रभाव वाले क्रेटर की छवियां ली हैं, एक लगभग 4 किलोमीटर व्यास में और दूसरा लगभग 3 किलोमीटर चौड़ा है।
ये क्रेटर मंगल के दक्षिणी हाइलैंड्स के टेरा सिमेरिया क्षेत्र में हैं, जहां वे प्राचीन आधारशिला की विविध रचनाओं में खिड़कियां प्रदान करते हैं।

 
छोटे क्रेटर में एक स्पष्ट रूप से परिभाषित रिम होता है जो बड़े के रिम को बाधित करता है, यह दर्शाता है कि छोटा क्रेटर हाल ही में बना है। "इस क्रेटर की दीवारों में कई अलग-अलग रंगों की चट्टानें उजागर होती हैं; वे महीन दाने वाले मलबे में क्षरण के दौर से गुजर रहे हैं जो नीचे की ओर यात्रा करते हैं और क्रेटर फ्लोर पर छोटे पंखों में जमा हो जाते हैं। पूर्वी क्रेटर की दीवार पर उजागर चट्टानें पहले की तुलना में बढ़े हुए रंग में नीली दिखाई देती हैं। दक्षिणी दीवार की लाल चट्टानें, "नासा कहते हैं।
छवि को अंतरिक्ष यान पर उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजिंग साइंस एक्सपेरिमेंट (HiRISE) कैमरे द्वारा लिया गया था। एमआरओ ने लाल ग्रह पर आईसीई की चट्टानों को भी देखा। "मंगल का मध्य अक्षांश ज्यादातर चिकनी सामग्री से ढका हुआ है, जिसे वैज्ञानिकों ने कुछ समय के लिए बर्फ होने का संदेह किया है। जमीन एक समान और धूल भरी है और सतह के नीचे क्या है, इसके बारे में कई सुराग नहीं बताती है। हालांकि, कभी-कभी एक विशेषता की तरह एक विशेषता चट्टान इलाके से कटती है और हमें इस दबे हुए बर्फीले पदार्थ की एक झलक देती है," नासा कहते हैं।

 
चट्टान के चेहरे पर चमकीली सामग्री बर्फीली होती है और इसे केवल इसलिए संरक्षित किया जाता है क्योंकि चट्टान भूमध्य रेखा से दूर की ओर इशारा करती है, इसलिए यह ज्यादातर समय छायांकित रहती है। चट्टान पर बेहोश बैंड बर्फ में परतों को इंगित कर सकते हैं जो विभिन्न जलवायु परिस्थितियों को रिकॉर्ड करते हैं। नासा ने कहा, "हम नहीं जानते कि इस बर्फ को यहां जमा होने में कितना समय लगा, लेकिन मंगल ग्रह पर कहीं और अध्ययन से संकेत मिलता है कि इस तरह की सामग्री कभी-कभी कम से कम दसियों लाख साल पुरानी होती है।

 

 

 

Thanks

Team hallabolexpress
https://www.hallabolexpress.com/

| We hope this news will entertain you & also your knowledge will increase |

We are always trying to search special and knowledgeable news contain from many different resources and we always mention news source(timesnow). Our aim is only to improve your knowledge & happiness.

Related Post

Polular post