दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी अपनी पहली उड़ान

user 25-Jan-2022 Trending

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी अपनी पहली उड़ान, इसकी लंबाई जानकर आप भी हो जाओगे हैरान

इस दुनिया की सबसे बड़ी विमान है, इसकी लंबाई जानकर आपको भी हैरानी हो जाएगी. बता दें कि, एक बार फिर इस विमान ने आकाश में उड़ान भरने की चाह रखी है, और इस बार फिर यह विमान ने उड़ान भर ली है.
इसी रविवार को इस विमान ने लगभाग 8 महीने के बाद फिर से एक बार अपनी टेस्ट उड़ान भरी है.एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस विमान ने लगभाग 4 ही घंटे और 23 मिनट तक तेज़ हवा में रहकर अपनी क्षमता का टेस्ट किया है. इसी के बीच वह ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाके से भी गया था. इस विमान को बनाने वाली कंपनी ने बोला है कि, यह विमान 23500 फुट की ऊंचाई तक गया है.
इस कंपनी ने यह दावा किया है और कहा कि…यह विमान की इस समय तक की सबसे बड़ी और ऊंची उड़ान थी. इससे पहले भी इस विमान ने लगभाग 17 हजार फुट की ऊंचाई पूरी कर चुकी है. इसी विमान को ऊंचाई पर उड़ान भरने के लिए लगभाग 35 हजार फुट तक की ऊंचाई पर के लिए डिजाइन किया गया है.SOURCE:positivebhara

ताकि यह अच्छी और लंबी उड़ान भर सके.इस विमान की कंपनी के सीईओ ने बोला है कि यह सफल उड़ान यह दर्शाती है और इस बात की पूरी पुष्टि करती है कि विमान काफी अच्छी तरह से काम कर रहा है. इस विमान को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि, इस में 747 के 6 इंजन लगे हुए हैं और इससे हवा में ही हाइपरसोनिक एयरक्राफ्ट को भी लॉन्च कर सकता है.
जानकारी के अनुसार, यह विमान के इतिहास में यह इसकी तीसरी उड़ान थी, जोकि बहुत अच्छी रही है. इसे अमेरिका से थोड़ी दूर कैलिफोर्निया नामक राज्य के एक बड़े से एयरपोर्ट में उड़ाया गया है. वह एयरपोर्ट भी काफी बड़ा है, इसलिए इस विमान के लिए वह जगह चुना गया है.
इसकी पंखों की बात करें तो, इनके पंखों की चौड़ाई 117 मीटर है. इस विमान की कंपनी की शुरुआत 2011 में हुई थी. इसकी स्थापना माइक्रोसाफ्ट के सहसंस्थापक पॉल एलन ने की थी, और इस विमान को बनाने का असली उद्देश्य यह था कि, यह अच्छी तरह से हवा में सैटलाइट को आसानी से अंतरिक्ष में लॉन्च कर सके.
इस विमान में लगे है 6 काफी शक्तिशाली इंजन जोकि 249475.804 प्रतिदिन हवा में 35 हजार फुट की ऊंचाई पर जा सके. बता दें कि, यह एक कॉन्सेप्ट एयरक्राफ्ट है, जो काफी ऊंचाई से एक रॉकेट लॉन्च कर कर सकता है. 2018 में पॉल एलन जोकि इस विमान कंपनी के मालिक थे उनकी भी साल 2018 में मौत हो गई जिसके बाद यह कंपनी बिक गई. अब इस कंपनी के नए मालिक अब इस बड़े से विमान को हाइपरसोनिक रॉकेट से लॉन्च करने की चाह रख रहे हैं ,और इसकी स्पीड होगी ध्वनि से 5 गुना ज्यादा की.

https://www.hallabolexpress.com/

Related Post

Polular post