गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

user 08-Jan-2022 आयुर्वेदम


गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
 

मौसम बदलने पर अक्सर देखा जाता है कि कई लोगों के गले में खराश की समस्या हो जाती है. हालाँकि कई और भी कारण हैं जैसे कि बार-बार अधिक ठंडी चीज खाना या फिर देर रात में ठंडा पानी पीने या आइसक्रीम खाने से भी गले में खराश हो सकती है. 
आमतौर पर दो तीन दिनों में यह अपने आप ही ठीक हो जाता है लेकिन अगर इससे ज्यादा दिनों तक यह ठीक नहीं होता है तो फिर इसका इलाज करना ज़रूरी है. गले में खराश या संक्रमण होने पर खाना निगलने या पानी पीने में कठिनाई होने लगती है और हल्का-हल्का दर्द होने लगता है. 

गले की खराश या संक्रमण को दूर करने के लिए आप कई तरह के घरेलू इलाज को अपना सकते हैं. इस लेख में हम आपको गले की खराश के लक्षण, कारण और उन्हें दूर करने के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं. 
गले में खराश के लक्षण (Symptoms of Sore throat in Hindi)
गले में खराश की समस्या को इन लक्षणों से पहचाना जा सकता है. आमतौर पर किस वजह से गले में खराश हुई है उसके हिसाब से लक्षण नजर आते हैं. कुछ प्रमुख लक्षण निम्न हैं : 
•    गले में खिचखिच जैसा महसूस होना 
•    खाना निगलने में या पानी पीने में कठिनाई 
•    गले में सूजन और दर्द 
•    बात करते समय गले में हल्का दर्द 
•    आवाज भारी होना या गला बैठ जाना 
गले में खराश होने के कारण (Causes of Sore Throat in Hindi)  
जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि गले में खराश होने का सबसे आम कारण है दिन में कई बार ठंडी चीजें खाना या देर रात में ठंडा पानी पीना. लेकिन इसके अलावा भी कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको गले में खराश या संक्रमण हो सकता है. आइए जानते हैं : 
एलर्जी के कारण गले में खराश (Sore Throat due to Allergy)
एलर्जी के कारण भी कई बार लोगों के गले में खराश या संक्रमण की समस्या हो जाती है. हमारे आसपास की हवा में कई तरह के हानिकारक केमिकल  मौजूद होते हैं और उनमें से कुछ सांस के माध्यम से गले में जाकर संक्रमण पैदा कर सकते हैं. इसी तरह जुकाम की वजह से भी गले में खराश हो सकती है. इससे बचने के लिए बहुत धूल भरी या धुंए वाली प्रदूषित जगहों पर जाने से परहेज करें. एलर्जी से होने वाले संक्रमण जल्दी ठीक नहीं होते हैं इसलिए इसकी जांच डॉक्टर से करवाएं. 

कोविड के कारण गले में संक्रमण (Sore Throat or Throat infection due to Covid)
पिछले साल से मौजूद कोविड के कहर से हर कोई वाकिफ़ है. डब्लूएचओ के अनुसार गले में संक्रमण होना कोविड का सबसे आम लक्षण है लेकिन इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ऐसा ज़रूरी नहीं कि आपके गले में संक्रमण कोविड के कारण ही हुई हो. अगर गले में खराश के अलावा कोविड के अन्य लक्षण भी साथ में नज़र आएं तो तुरंत जाकर डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी जांच करवाएं. 
बहुत ठंडी चीजों के सेवन से गले में खराश (Sore Throat Problem after Eating Cold items)
गले में खराश होने की सबसे आम वजह हमारा खानपान ही है. अगर आप भी तेज धूप में से आकर तुरंत ठंडा पानी पी लेते हैं या किसी गर्म चीज को खाने के बाद फिर कोल्डड्रिंक या ठंडा जूस पीते हैं तो इससे गले में खराश या दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है. देर रात में आइसक्रीम खाना, गर्म खाने के साथ कोल्डड्रिंक या शराब पीने जैसी आदतों में बदलाव करके आप इस समस्या को होने से रोक सकते हैं. 

बैक्टीरियल इन्फेक्शन या टॉन्सिल के कारण गले में संक्रमण (Sore throat due to Tonsils or Bacterial Infection)
टॉन्सिल को गले का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है और यह शरीर में जीवाणुओं या बैक्टीरिया को अंदर आने से रोकता है. कई बार टॉन्सिल में इन्फेक्शन होने के कारण गले में सूजन और दर्द होने लगता है साथ ही गले में खराश भी हो जाती है. ऐसा होने पर नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर अपने गले की जांच करवाएं. 

गले की खराश दूर करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय (Ayurvedic Home Remedies for Sore Throat in Hindi) 
गले में खराश होने पर तुरंत कोई एलोपैथिक दवा लेने या डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है. कई घरेलू उपायों की मदद से आप आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आयुर्वेद में भी गले का दर्द दूर करने के कई उपायों के बारे में बताया गया है. आइए कुछ प्रमुख घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं : 
नमक वाले पानी से गरारे (Gargle with Salt water)
यह गले की खराश दूर करने का सबसे आसान और आजमाया हुआ नुस्खा है. इसके लिए पहले पानी में एक दो चुटकी नमक डाले फिर पानी को हल्का गुनगुना करें. इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें. यह गले की खराश को ददोर करता है और गले के दर्द से आराम दिलाता है.  

मुलेठी का सेवन करें (Uses of Licorice for Sore Throat)
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि मुलेठी गले के बहुत फायदेमंद होती है. गले में खराश होने पर मुलेठी का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर धीमे-धीमे देर तक चूसते रहें. ऐसा करने से गले में होने वाले दर्द से जल्दी राहत मिलती है. इसके अलावा आप मुलेठी चूर्ण का भी उपयोग कर सकते हैं. 

गाजर का सेवन करें (Benefits of Carrot in Sore throat)
गले में खराश की समस्या तो वैसे किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन सर्दियों में इसके होने की संभावना ज्यादा रहती है. गले में खराश होने या दर्द होने पर आप गाजर का सेवन कर सकते हैं. गाजर में मौजूद पौष्टिक तत्व गले की खराश को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं. इसके लिए रोजाना एक या दो गाजर खाएं या फिर इसका जूस बनाकर पिएं. 

काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन (Black pepper with Mishri)
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार काली मिर्च गले की खराश, खांसी या जुकाम के इलाज में बहुत उपयोगी होती है. अगर इसका सेवन मिश्री के साथ किया जाये तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. काली मिर्च पाउडर और मिश्री की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर एक बंद डिब्बे में रख लें. गले में खराश होने पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन दिन में दो-तीन बार करें. इसे खाने के बाद अगले आधे घंटे तक पानी ना पिएं. इससे गले की खराश और दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलता है. 

शहद से दूर करें गले की खराश (Benefits of Honey for Sore Throat)
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शहद कई गुणों से भरपूर होता है. गले की खराश दूर करने का यह एक अचूक उपाय है. दिन में दो बार एक-एक चम्मच शहद का सेवन करें और साथ में हल्का गुनगुना पानी भी पिएं. ऐसा करने से गले का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है. खासतौर पर अगर जुकाम की वजह से गले में खराश है तो शहद का सेवन और भी उपयोगी है. 

अदरक का काढ़ा पिएं (Ginger kadha for Sore Throat)
अदरक के कुछ टुकड़ों को छील लें और इसके बाद इसके पानी में डालकर देर तक उबलने दें. जब पानी आधा बचे तो समझ जाएँ कि आपका काढ़ा तैयार हो चुका है. गले की खराश या गले में दर्द होने पर इस काढ़े का सेवन करें. दिन भर में दो से तीन बार इसे पीना गले के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

पान के पत्ते से दूर करें गले की समस्या (Benefits of Betel Leaves in Sore Throat)
अगर आपके गले में खराश है और बोलने में भी कठिनाई हो रही है तो ऐसे में पान के पत्ते से आपको काफी राहत मिल सकती है. आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, पान के हरे पत्ते के साथ मिश्री मिलाकर चबाने से गला बैठने या आवाज न निकलने की समस्या से आराम मिलता है साथ ही गले की खराश भी दूर होती है. 

https://www.hallabolexpress.com/

source:1mg.com
 

Related Post

Polular post